Photo-4
उदयपुर। यहां सिटी पैलेस में आयोजित द्वितीय विश्व जीवंत विरासत महोत्सव – 2014 के तहत शुक्रवार को दूसरे दिन प्रतिमा वीथी का उद्घाटन भारत में आस्ट्रिया के राजदूत हिज एक्सीलैंसी बनार्ड व्रेब्ज़ ने किया। इस अवसर पर महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउण्डेशन के अध्यक्ष एवं प्रबंध न्यासी श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड़, लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ एवं विजयराज कुमारी मेवाड़ आमंत्रित अतिथियों के साथ उपस्थित थे।
सिटी पैलेस संग्रहालय सलाहकार डॉ. अलका पाण्डे ने बताया कि विश्व जीवंत विरासत महोत्सव 2014 महोत्सव के तहत शुक्रवार को सिटी पैलेस के जनाना महल में प्रतिमा वीथी का उद्घाटन किया गया। इस वीथी का उद्घाटन भारत में आस्ट्रिया के राजदूत हिज एक्सीलैंसी बनार्ड व्रेब्ज़ ने किया। वीथी में 47 मूर्त शिल्प कृतियों को प्रदर्शित किया गया है। फाउण्डेशन को इस कार्य में भारत सरकार के कला एवं सांस्कृतिक मंत्रालय की वित्तीय सहायता प्राप्त हुई है।

Photo-1
सिटी पैलेस संग्रहालय सलाहकार डॉ. अलका पाण्डे ने बताया कि वर्तमान में सिटी पैलेस संग्रहालय में 308 मूर्ति शिल्प संग्रहित एवं संरक्षित हैं। उनमें से इस वीथी में चयनित 47 कलाकृतियां रखी हुई है जिन्हें विषय वस्तु के आधार पर चार वर्गों में वर्गीकृत किया गया है इसमें देवता, सुरसुंदरी, देवियां एवं पशु आकृतियां, स्मारक प्रस्तर। यह वर्गीकरण संग्रह में संकलित मूर्तियों के कलाबोध (कला सौंदर्य) एवं प्रतिनिधित्व के गुण के आधार पर किया गया है।

Photo-2

रंग कार्यशाला एवं फोटो प्रदर्शनी में लगा पर्यटकों का अंबार : महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउण्डेशन एवं कला समर्पित संस्थान लोकल आर्ट डॉट कॉम के सौजन्य से यहां सभा शिरोमणी के दरीखाने में लगाई गई कला प्रदर्शनी में सूक्ष्म चित्रकारी में माहिर दीपक सोनी, टेराकोटा के कारीगर गंगाराम सहाय, ठीकरी कला के कृष्णकांंत शर्मा, काष्ठ कला के विष्णु सिकलीगर, कावड़ कलाकार मांगीलाल मिस्त्री, संगमरमर की कृतियां रचने वाले अंबालाल भट्ट, नेल आर्ट के कलाकार प्रकाश के विभिन्न कृतियां प्रदर्शित की गई। शुक्रवार को दूसरे दिन देशी एवं विदेशी पर्यटकों का इस प्रदर्शनी को देखने के लिए हूजूम उमड़ पड़ा।
सिटी पैलेस के जनाना महल के लक्ष्मी चौक में बने चौमुखा में परंपरा एवं आधुनिकता के मेल को समर्पित फ्रांस के स्ट्रासबर्ग शहर के फोटो एवं उदयपुर शहर के विभिन्न धर्मो, लोगों, शैलियों के फोटो प्रदर्शित किए गए। स्ट्रासबर्ग के फोटोग्राफर अल्बर्ट हूबर एवं उदयपुर की फोटोग्राफर अनुराधा सरूप द्वारा दोनों ही जगहों के खींचे गए करीब 50 फोटो यहां प्रदर्शित किए गए। इस प्रदर्शनी को देखने शुक्रवार को कई लोग पधारे।
महोत्सव में आज : विश्व जीवंत विरासत महोत्सव की संयोजक वृंदा राजे ने बताया कि शनिवार को प्रात: 10 बजे होने वाली संगोष्ठी में समस्त विशेषज्ञ सिटी पैलेस एवं आसपास भ्रमण करेंगे तथा प्रात: 10 बजेे से संगोष्ठी में निष्कर्ष शोध पत्र तैयार करेंगे। उसके बाद शाम को ओडिशा डांस एकेडमी के कलाकार सिटी पैलेस के खुश महल में अपनी प्रस्तुति देंगे।

Previous articleभाजपा में उदयपुर सीट के लिए ‘ए, ‘बी व ‘सी की दौड़ शुरू
Next articleऑडी ने उदयपुर में विष्वस्तरीय शोरूम खोला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here