downloadउदयपुर ,गर्मी का कहर और प्रचंड धुप ने शहरवासियों का घरों से निकलना मुश्किल कर दिया है । शनिवार का दिन अब तक का सबसे गर्म दिन रहा और अधिकतम तापमान ४२.४ रहा न्यूनतम तापमान भी २७.५ रहने से कूलर ,ऐसी भी ज्यादा राहत नहीं दे पाए ।

शनिवार सुबह सूरज निकलने से पहले गर्मी अपनी तेजी दिखानी शुरू कर दी और सूरज निकल्नते ही तो एक मिनट के लिए पंखे या कूलर से अलग खड़े नहीं हो सकते और १० बजते बजते तो गर्मी का कहर इतना पड़ने लगता है मानो आसमान से आग बरस रही हो ।

ऐसी भीषण गर्मी में कूलर तो दिन में पूरी तरह फेल हो गए है और ऐसी भी ज्यादा राहत नहीं दे पाते । शहर में तो ११ बजे बाद ही सन्नाटा पसरने लगता है । हर एक जन गर्मी से ट्रस्ट नज़र आया यहाँ तक की पशु पक्षी भी धुप में छाया की तलाश में इधर उधर भटकते दिखाई दिए ।

बच्चों के स्कूल की छुट्टियाँ हो जाने से बच्चों को राहत जरूर है ।

शहर के कई हिस्सों में पॉवर कट की वजह से लोगों को दिन में चैन नहीं मिला और काफी परेशानी का सामना करना पड़ा । इस भीषण गर्मी का असर सबसे अधिक दुपहिया वाहनों पर हुआ अगर जरूरी कार्य से दिन में बहार निकलना पड़ा तो समझो शामत आगई गर्म लू के थपेड़े मानो शरीर को झुलसा दे रहे हो ऐसा लगता है ।

गर्मी में शीतल पेय और आइस क्रीम की बिक्री में वृद्धि हुई है शाम को झील किनारे हर कोई शीतल पेय लिए दिख जाता है ।

महाराणा भूपाल चिकित्सालय के आउट डोर में लू लगने से बुखार के मरीजों की संख्या में भी वृधि हुई है डॉक्टर के अनुसार इस भीषण गर्मी में खान पान का ख़ास ध्यान रखना जरूरी है और साथ ही धुप से बचना और दिन में बहार नहीं निकलने की हिदायत देते है ।

मोसम विशेसग्यों के अनुसार आने वाले चार दिनों में गर्मी का कहर बदने की सम्भावना है और परा ४५ तक पहुच सकता है ।

Previous articleकांग्रेस संदेश यात्रा 19 से राजतिलक स्थली से होगी प्रारम्भ
Next articleघोड़ों की रेस की तुलना आईपीएल क्रिकेट से करना ठीक नहीं होगा ;सचिन पायलट
Contributer & Co-Editor at UdaipurPost.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here