उदयपुर,प्रदेश में होने वाली 41,000 शिक्षकों की भर्ती की परीक्षा में ज्यादातर सवाल राजस्थान से संबंधित होंगे। इसके साथ ही सामान्य ज्ञान और अन्य विषयों को भी शामिल किया गया है। इनके लिए अलग-अलग अंक अंक तय होंगे।

जिला परिषदों की ओर से तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की विज्ञप्ति के अनुसार प्रश्न पत्र में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल होंगे। 200 अंकों की इस परीक्षा में समय 2 घंटे का होगा। इसमें तय पाठ्यक्रम से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। सवालों के जवाब ओएमआर शीट पर नीले या काले बॉलपेन से मार्क किए जाएंगे।

प्रथम स्तर :

कक्षा पहली से पांचवीं तक। विद्यालय विषयों की अंतर्वस्तु का स्तर माध्यमिक स्तर का होगा। इसमें राजस्थान पर विशेष संदर्भ से सामान्य ज्ञान और सामयिक विषय और राजस्थान का भौगोलिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक ज्ञान पर 60-60 अंक के सवाल होंगे। शेष विषयों के प्रश्न 80 अंकों के होंगे।

द्वितीय स्तर :

कक्षा 6 से 8वीं तक। प्रश्नपत्रों की कठिनाई स्तर सीनियर सैकंडरी स्तर का होगा। आवेदक द्वितीय स्तर कक्षा के विषय अध्यापक के लिए उसी विषय के लिए पात्र होगा, जो आरटेट के प्रमाण-पत्र में अर्हक विषय के रूप में अंकित है। इसमें राजस्थान से संबंधित 40 अंकों के सवाल होंगे।

मेरिट में दो के समान होने पर वरीयता यूं तय होगी

मेरिट में दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों के समान प्राप्तांक होने पर इनकी जन्म तिथि के आधार पर वरीयता निर्धारित की जाएगी। जन्मतिथि और प्राप्तांक समान होने पर अभ्यर्थी की उच्च शैक्षणिक योग्यता के आधार पर वरीयता तय की जाएगी। उच्च शैक्षणिक योग्यता एवं जन्म तिथि समान होने पर अभ्यर्थी की निर्धारित शैक्षणिक योग्यता में प्राप्तांकों के प्रतिशत के आधार पर वरीयता निर्धारित की जाएगी। सभी परिस्थितियां समान होने पर निर्धारित शैक्षणिक योग्यता उत्तीर्ण किए गए वर्ष के आधार पर वरीयता निर्धारित की जाएगी।

LEAVE A REPLY